बच्चों के खाने में चीनी और नमक की कितनी मात्रा होनी चाहिए, यहां जानिए

बच्चों के खाने में चीनी और नमक की कितनी मात्रा होनी चाहिए, यहां जानिए

सेहतराग टीम

बच्चा पैदा होता है तो उसे मां का दूध दिया जाता है, लेकिन जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता है वैसे ही वैसे उसे कुछ ठोस आहार भी देना पड़ता है। उसकी जरुरत भी सभी बच्चों को होती है। क्योंकि हर मां चाहती है कि वह अपने बच्चे को स्वास्थ्यवर्धक और पौष्टिक आहार दे, लेकिन बच्चों के लिए खाना बनाते समय अक्सर माएं सबसे जरूरी बात भूल जाती हैं। वह है चीनी और नमक का सही मात्रा में इस्तेमाल।

पढ़ें- गर्मियों में ब्लड प्रेशर बन सकता है खतरनाक, अपनाएं ये जीवनशैली, रहेंगे हमेशा फिट

अभी जरूरी नहीं है नमक

अकसर स्त्रियां यह सोचती हैं कि खाने में भरपूर स्वाद के बिना बच्चे को खाना पसंद नहीं आएगा, पर यह उनकी गलतफहमी है। लगभग 15 महीने की उम्र तक बच्चों की जीभ पर टेस्ट बड्स पूरी तरह विकसित नहीं होती। ऐसे में उन्हें स्वाद की पहचान नहीं होती। इसलिए यह सोचकर चिंतित होना छोड़ दें कि आप अपने बच्चे को फीका और बेस्वाद खाना दे रही हैं। अगर आप छोटे बच्चे को खाने में अपने स्वाद के अनुसार नमक डालेंगी तो यह उसकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह साबित होगा। हमारे शरीर में किडनी नमक में मौजूद अतिरिक्त सोडियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस को अलग करके उत्सर्जन क्रिया द्वारा शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है। लेकिन बच्चे की किडनी इस उम्र में विकसित नहीं होती इसलिए यह अतिरिक्त नमक उसकी किडनी और मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकता है। खाने की सभी चीज़ों जैसे- सब्जियों, फलों और मां के दूध में भी प्राकृतिक रूप से जितना नमक मौजूद होता है, वह बच्चे के लिए पर्याप्त होता है और उसके खाने में अतिरिक्त रूप से नमक मिलाने की जरूरत नहीं होती।

चीनी कम है

बच्चों की अच्छी सेहत के लिए यह बहुत जरूरी है कि उन्हें कम से कम एक साल की उम्र तक चीनी से दूर रखा जाए। छोटी उम्र से ही बहुत ज्यादा मीठा खिलाने से बच्चे को ओबेसिटी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा आगे चलकर उसके दांतों में कैविटी की समस्या हो सकती है। लगभग सभी फलों जैसे- केला, पपीता और सेब आदि में पर्याप्त मात्रा में चीनी मौजूद होती है। इसके अलावा बच्चों के लिए बिकने वाले डिब्बाबंद बेबी फूड में पहले से चीनी मौजूद होती है। पैकेट बंद जूस में भी पहले से शुगर सिरप मिला होता है। इसलिए बच्चों को ऐसा जूस देते समय उसमें लगभग आधा पानी मिला दें। इससे बच्चों को नुकसान नहीं होगा। वैसे बेहतर तो यही होगा कि आप बच्चे को घर का ताजा जूस बिना चीनी-नमक के पिलाएं।

 

इसे भी पढ़ें-

हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा- अगर कोरोना की वैक्सीन या दवा नहीं बनी तो...

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।